Ad
Uncategorized

ICC क्रिकेट विश्व कप: अगर पाकिस्तान हटता है, तो स्कॉटलैंड क्वालिफाई करेगा

जैसे-जैसे हम भारत में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के दिन गिन रहे हैं, पाकिस्तान की भागीदारी को लेकर काफी अटकलें लगाई जा रही हैं। भारत के साथ तनावपूर्ण संबंधों और बीसीसीआई के पाकिस्तान में एशिया कप खेलने से इनकार करने के कारण पीसीबी ने कहा कि जब तक उसे सरकारी मंजूरी नहीं मिल जाती, पाकिस्तान विश्व कप में भाग लेने की गारंटी नहीं देगा।

नवीनतम विकास में, पीसीबी ने आईसीसी से अपील करने और पाकिस्तान के मैचों को भारतीय धरती के बजाय तटस्थ स्थानों पर खेलने की योजना बनाई है। इससे वास्तव में इस बात पर संदेह बढ़ गया है कि पाकिस्तान विश्व कप में हिस्सा लेगा या नहीं।

तो प्रश्न सरल है. अगर पाकिस्तान विश्व कप से हट गया तो क्या होगा? तो फिर क्या होगा? क्या मैच रद्द होने पर सभी पक्षों को 2 अंक मिलेंगे? नहीं, बिलकुल नहीं.

प्रतियोगिता में 10 पक्षों की आवश्यकता है और यह केवल 9 के साथ आगे नहीं बढ़ेगा। इसका मतलब है कि एक और स्थान भरने की जरूरत है। तो क्या कोई अंदाज़ा है कि उस स्थान को कौन भरेगा? उत्तर है स्कॉटलैंड. और नहीं, यह कोई यादृच्छिक चयन नहीं है.

pakistan-cricket-player
source: indiatimes

हाल ही में जिम्बाब्वे में संपन्न हुए क्वालीफायर को याद करें। 2 पक्ष योग्य – श्रीलंका और नीदरलैंड। इसलिए पाकिस्तान का स्थान खाली होने की स्थिति में, सुपर सिक्स में तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम स्वचालित रूप से मुख्य ड्रॉ में पहुंच जाती है। यह गौरव स्कॉटलैंड को जाता है जो शीर्ष 2 में रहने से मामूली अंतर से चूक गया।

स्कॉटलैंड ने 2007 के बाद से विश्व कप में नहीं खेला है। वे अगले 2 संस्करणों के लिए अर्हता प्राप्त करने में विफल रहे और लगभग 2023 में इसे बनाया। अगर उन्हें भारत में खेलने का मौका मिलता है, तो यह वास्तव में लंबे समय के बाद होगा।

स्कॉटलैंड ने पहला विश्व कप 1999 में खेला था। वे 2003 में इसमें सफल नहीं हो सके और 2007 में वापस आ गए। उन्होंने अपने 8 मुकाबलों में कभी कोई गेम नहीं जीता है।

यदि वे इस बार ऐसा करते हैं, तो वे चीजों को बदलना चाहेंगे।

लेकिन जश्न शुरू करने से पहले, आइए हम ईमानदार हों। पाकिस्तान द्वारा विश्व कप का बहिष्कार करने की संभावना वास्तव में बहुत कम है। आईसीसी और बीसीसीआई दोनों को भरोसा है कि पीसीबी को सरकार से मंजूरी मिल जाएगी और पाकिस्तान भारतीय धरती पर खेलेगा।

पाकिस्तान ने आखिरी बार भारत में 7 साल पहले टी20 वर्ल्ड कप खेला था. भारतीय फैंस उन्हें देखने के लिए इंतजार नहीं कर पा रहे हैं. सभी लड़ाइयों की जननी 15 अक्टूबर को है। ऐसी संभावना है कि हम सेमीफ़ाइनल या शायद फ़ाइनल में फिर से मिल सकते हैं।

source: indiatimes

Mobile No.

Enter

Ad

Leave A Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *